Health Insurance क्या है और Health Insurance से क्या लाभ है ? 2022

Health Insurance क्या है| Health Insurance से क्या लाभ है 2022

Health Insurance क्या है और Health Insurance से क्या लाभ है ? 2022


Health Insurance क्या है और Health Insurance से क्या लाभ है : नमस्कार दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट में तहे दिल से स्वागत है आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले हैं Health Insurance के बारे में हम आपको बताएंगे। Health Insurance क्या है और Health Insurance के क्या लाभ हैं तथा इसके प्रकार के बारे में भी हम आपके साथ जानकारी शेयर करेंगे बहुत सारे लोग कहते हैं। कि Health Insurance कराने से अस्पताल के जो भी चिकित्सा खर्च होते हैं उनसे बहुत हद तक सुरक्षित रह सकते हैं। लेकिन असल में बात यह है कि Health Insurance क्यों करना चाहिए इसका क्या महत्व है इसके बारे में हम आपको आज की इस पोस्ट में बताएंगे।

Health Insurance के बारे में जानना आवश्यक है इसके बाद ही तो कोई Health Insurance कराने के लिए इंटरेस्टेड हो पाएगा कई बार ऐसा होता है कि इंश्योरेंस कंपनी के जो भी एजेंट होते हैं। वह हमें Health Insurance कराने के लिए प्रभावित करते हैं और प्रोत्साहित करते हैं लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें Health Insurance के बारे में जानकारी नहीं होती है उन्हें ऐसा लगता है। कि Health Insurance कराने से हमें कोई फायदा नहीं है और उनका पैसा इस इंश्योरेंस में लगेगा तो वह बिल्कुल बेकार हो जाएगा।

तो दोस्तों अगर आपको Health Insurance के बारे में जानना है और यह कितने प्रकार के होते हैं इसके क्या लाभ हैं तथा Health Insurance क्या है यह सारी जानकारी प्राप्त करनी है। तो इस पोस्ट के साथ आपको हमारे साथ अंत तक जुड़े रहना है। ताकि आप व्हाट इज Health Insurance इन हिंदी के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकें।

Health Insurance क्या है ? 2022

दोस्तों आप इस के नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं Health Insurance है यानि की स्वास्थ्य बीमा इस के नाम से ही पता चल रहा है कि यह हमारे स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कोई चीज है। Health Insurance एक तरह से बीमा की तरह ही होता है इससे कि अगर किसी को भी किसी भी तरह की कोई भी गंभीर बीमारी हो जाती है या फिर किसी भी दुर्घटना होने से व्यक्ति को गहरी चोट आ जाती है  तो उसके कारण जो भी मेडिकल खर्चा होता है वह Health Insurance कंपनी के द्वारा भरा जाता है।

आपका जो भी मेडिकल खर्चा है वह आपको बीमा कंपनी की तरफ से मिल जाता है स्वास्थ्य बीमा को एक तरह से अनुबंध कहा जा सकता है। इससे कि अगर किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य बीमा होता है तो उसके परिवार का भी भी बीमा होता और उसके चिकित्सा के लिए जो भी खर्चा होगा। हॉस्पिटल में जितने भी पैसे लगेंगे वह बीमा कंपनी की तरफ से भुगतान किए जाएंगे।

health insurance in hindi

अगर आपने Health Insurance करवा लिया है तो Health Insurance होने के बाद जितने दिन का वह इंश्योरेंस आपने कराया है उतने समय के अंदर में अगर आप का इंश्योरेंस है। और आपको किसी भी तरह की बीमारी हो जाती है तो हॉस्पिटल में आपको भर्ती होने से लेकर जो भी ऊपर का खर्चा आता है। सर्जरी किसी भी अंग या प्रत्यारोपण करना हो तो इस तरह के जो भी खर्चे होते हैं वह इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से बीमा कर्ता को दिए जाते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके पति या फिर पत्नी या आपके माता-पिता या फिर आपके बच्चे का अलग-अलग हेल्थ बीमा हो तो आप ऐसा बिल्कुल करवा सकते हैं। या फिर पूरे परिवार के कवरेज के लिए भी Health Insurance करवा सकते हैं।

हेल्‍थ इंश्योरेंस क्यों जरूरी हैं ?

अब आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जो यह सोच रहे हैं कि Health Insurance हमारे लिए क्यों जरूरी है तो दोस्तों हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे हॉस्पिटल के खर्चे कितने महंगे हो चुके हैं। इतना तो आप सब लोग जानते हैं दवाइयां भी महंगी होती जा रही हैं कोरोना वायरस की वजह से कई सारे लोगों का आमदनी भी कम हो गई है। नौकरी भी छूट गई है जिस की वजह से अगर किसी भी व्यक्ति को कोई बड़ी बीमारी हो जाती है।

तो उसके जो भी हॉस्पिटल खर्चे आते हैं उसको वरना बहुत ही मुश्किल हो जाता है इसे की मानसिक तनाव भी आ सकता है इसलिए अगर कोई भी व्यक्ति Health Insurance यानी कि स्वास्थ्य बीमा करवा लेता है। तो यह सारी जो परेशानी है वह कम हो जाएगी क्योंकि आप आप परिस्थिति में अगर गंभीर बीमारी का इलाज करवाना है। तो Health Insurance कंपनी की तरफ से आपका जो भी खर्चा होता है वह सारा दिया जाता है।

तो दोस्तों आर्थिक मजबूरी का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा और इंश्योरेंस कंपनी की तरफ से भूटान किया जाएगा लोगों की परेशानी भी कम हो जाएगी। और अपनी इच्छा अनुसार सस्ता Health Insurance प्लान भी आप करवा सकते हैं इसमें एक व्यक्ति के लिए भी स्वास्थ्य बीमा कराया जाता है।

Health Insurance के क्या लाभ हैं ?

कई बार आप लोगों ने देखा होगा जो इंसान गरीब होते हैं या फिर जिनकी आमदनी कम होती है उन्हें किसी भी तरह की खतरनाक बीमारी कभी भी हो जाती है। तो पैसों की कमी की वजह से वह लोग हॉस्पिटल के पर्चे को नहीं पढ़ पाते हैं। और अपने व्यक्ति की अच्छी तरीके से दवाई नहीं करा पाते हैं। और किसी वजह के कारण कभी-कभी मृत्यु भी हो जाती है तो अगर वह व्यक्ति है इंश्योरेंस करा लेता है।

  • ऐसे में किसी भी तरह की बीमारी के जो भी खर्चे होते हैं वह हॉस्पिटल मैं बीमा कंपनी की तरफ से दिए जाते हैं। और वह व्यक्ति भी पूरी तरीके से स्वस्थ रहता है इसीलिए स्वास्थ्य बीमा करवाना हमारे लिए बहुत जरूरी है।
  • अगर हम स्वास्थ्य बीमा करवा लेते हैं तो हॉस्पिटल में भर्ती होने से पहले और भर्ती होने के बाद के जो भी खर्चे होते हैं वह बीमा कंपनी भुगतान करती है।
  • अगर किसी भी इंसान को कोई भी दुर्घटना हो जाती है या किसी भी तरह की कोई भी बीमारी हो जाती है बीमारी की वजह से हॉस्पिटल में जाना पड़ता है। तो व्यक्ति को 24 घंटे के अंदर में बीमा कंपनी की तरफ से हॉस्पिटल पर जो भी करते हैं वह कवर कर लिए जाते है।

अंतिम शब्द

आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को Health Insurance के बारे में सारी जानकारी शेयर की है। जिसमें हमने आप लोगों को बताया है कि स्वास्थ्य बीमा क्या होता है और इसके क्या लाभ हैं तथा स्वास्थ्य बीमा हमारे लिए क्यों जरूरी है। इसके बारे में विस्तार से चर्चा की है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आए तो आप इसे सोसल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अवश्य शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने