Third Party Insurance क्या है? इसके फायदे क्या है?2022

Third Party Insurance क्या है? इसके फायदे क्या है?2022

Third Party Insurance क्या है? इसके फायदे क्या है?2022


Third party insurance se kya hota hai? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो हमारी वेबसाइट के आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं Third Party Insurance क्या होता है? और इसके कौन-कौन से फायदे हैं। यदि आप लोग इसके बारे में जानना चाहते हैं तो लास्ट तक मेरी इस पोस्ट को जरूर पढ़ना।

Third Party Insurance आपको किसी भी प्रकार की दुर्घटना में होने वाले नुकसान की भरपाई करने में सहायता करता है। इसके अतिरिक्त यह कानून रूप से अनिवार्य वी है बिना Third Party Insurance के 52 चलाते हुए पकड़े जाने पर ₹2000 का जुर्माना और 3 महीने की जेल भी हो सकती है। और इतना ही नहीं बार-बार लापरवाही करने पर यह दोनों सजाएं एक साथ भी दी जा सकती है। इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से हम जानेंगे कि थर्ड पार्टी बीमा क्या होता है? और इसके क्या फायदे हैं और नियम कौन-कौन से है?

Third Party Insurance क्या होता है?

Third Party Insurance एक ऐसी बीमा पॉलिसी होती है जो कि आपके वाहन से किसी भी अन्य व्यक्ति के वाहन से शारीरिक या संपत्ति को हानि पहुंचती है। तो उस पर उस व्यक्ति को मुआवजे के रूप में कुछ आर्थिक रूप से सहायता देती है। ऐसी नुकसान की मुआवजा निर्धारण में जो अदालती प्रक्रिया इत्यादि होती हैं। उनका भी वह जबकि बीमा पॉलिसी वाली कंपनी ही हो जाती है इस वजह से इस इंश्योरेंस को थर्ड पार्टी लायबिलिटी कहते हैं। इसे थोड़ा और सरल भाषा में समझाया तो Third Party Insurance होने पर कुल 4 प्रकार के नुकसान के बोझ बीमा कंपनी के द्वारा भरपाई करनी होती है।

• किसी अन्य व्यक्ति की वाहन या उसमें लगे उपकरणों को हानी पहुंचने का मुआवजा

• किसी अन्य व्यक्ति की संपत्ति का दीवार सामान को हुआ नुकसान का मुआवजा।

• किसी भी व्यक्ति के शारीरिक अंग का खराब हो जाने मृत्यु हो जाने की पर मुआवजा।

• किसी अन्य व्यक्ति के लिए मुआवजा निर्धारण में कानूनी अदालत कार्यवाही का खर्च

इस बीमा का नाम Third Party Insurance ही क्यों ?

फर्स्ट पार्टी : वह व्यक्ति होता है जिसने बीमा कंपनी से पॉलिसी खरीदी रखी होती है यानी कि पॉलिसी धारक व्यक्ति यू फर्स्ट पार्टी होता है।

Second-party : यह वह बीमा कंपनी होती है जिससे वह बीमा पॉलिसी खरीदी जाती है।

Third-party : वह व्यक्ति होता है जिससे पॉलिसी द्वारा के वाहन से नुकसान पहुंचा है।

Third Party Insurance के साथ अनिवार्य दुर्घटना बीमा जरूरी है।

सुप्रीम कोर्ट के नियमों के अनुसार किसी भी प्रकार  के वाहन बीमा के साथ 1500000 रुपए का अनिवार्य व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा भी लेना अनिवार्य है। चाहे आपने Third Party Insurance खरीदा हो या कंप्रेसिव इंश्योरेंस हर प्रकार की पॉलिसी के साथ इसी रखना अनिवार्य कर दिया गया है।

इससे आपके (बीमाधारक) को खुद के शरीर को नुकसान पहुंचने या फिर जान जाने पर ₹7,50,000 से लेकर ₹1500000 तक का मुआवजा मिलता है  मुआवजा कितना मिलेगा यह आपके शरीर को हुए नुकसान के स्तर के अनुसार तय किया जाता है जैसे कि

• इंश्योरेंस प्लान खरीदने वाले व्यक्ति की मृत्यु होने पर 100% जाने की 1500000 रुपए मिलेंगे।

• दोनों हाथ या दोनों आंख खराब होने पर 100% तक यानी कि आपको ₹1500000 मिलेंगे।

• एक हाथ एक पैर के या एक आंख खराब होने पर आपको 100% 1500000 रुपए मिलेंगे।

• किसी अन्य प्रकार की चोट से पूर्ण विकलांग हो जाने पर आपको ₹1500000 मिलेंगे।

Third Party Insurance में किस-किस प्रकार के नुकसान को शामिल नहीं किया गया है

निम्नलिखित प्रकार नुकसान Third Party Insurance के नुकसान को कवर नहीं करते हैं

• किसी दुर्घटना में आपकी खुद की वाहन को हुए नुकसान की भरपाई नहीं की जाती है।

• आपका वाहन चोरि यां नष्ट हो जाने पर कोई मुआवजा नहीं मिलेगा।

• आपके वाहन की वजह से आपको कोई चोट लग जाती है फिर भी आप को मुआवजा नहीं मिलेगा।

• यदि आप इनमे से किसी प्रकार का फायदा लेना चाहते हैं तो आपको अपनी गाड़ी का कंप्रेसर इंश्योरेंस करवाना चाहिए।

नई कार के लिए 3 साल और नई बाइक के लिए 5 साल का बीमा लेना अनिवार्य है।

सितंबर 2018 सुप्रीम कोर्ट ने सभी नई दोपहिया वाहनों के लिए 5 साल का Third Party Insurance अनिवार्य कर दिया है। कार चार पहिया वाहनों और अन्य व्यवसायिक वाहनों के लिए कम से कम 3 साल का Third Party Insurance होना जरूरी है।

कंप्रेसिव इंश्योरेंस लेने पर अवधि में छूट : यदि आप कंप्रेसिव इंश्योरेंस खरीदते हैं तो फिर दोपहिया का केवल 3 साल का इंश्योरेंस करवा सकते हैं। क्योंकि कंप्रेसिव इंश्योरेंस में आपकी खुद की गाड़ी को नुकसान या मुआवजा बीमा कंपनी देती है। और उसमें Third Party Insurance के फायदे भी ऑटोमेटिक शामिल हो जाते हैं।

Third Party Insurance कहां से होता है?

जब भी आप कोई नई बाइक या कार खरीदते हैं तो सामान्यतया गाड़ी के शोरूम वाले आपके वाहन का इंश्योरेंस करवा देते है। अधिकतर वाहन विक्रेताओं का किसी न किसी जनरल इंश्योरेंस कंपनी से संबंध रहता है। और बीमा कंपनी के एजेंट वहीं पर आपको बीमा करने के लिए उपलब्ध मिल जाएंगे ऐसी कुछ भी में कंपनियों के नाम है।

ICICI Lombard Insurance Company

SBI General Insurance Company

HDFC ERGO Insurance Company

IFFCO-TOKIO General Company

Reliance General Insurance Company

बीमा कंपनी की ऑफिस या बीमा एजेंट की सहायता से : बीमा कंपनियां शहरों में अपने कार्यालय या बीमा एजेंट रखती है आप वहां जाकर अपने टीए वाहन का बीमा प्लान खरीद सकते हैं। कई लोग अपने घर से कार्यालय बनाकर भी इंश्योरेंस एजेंट का काम करते हैं। उनकी सहायता से यह काम हो जाएगा लेकिन ध्यान रखें कि विश्वसनीय व्यक्ति से ही पॉलिसी खरीदें।

आप चाहे तो ऑनलाइन कंप्यूटर में मोबाइल फोन की सहायता से आप ऑनलाइन बीमा पॉलिसी खरीद सकते हैं। किसी भी जनरल इंश्योरेंस कंपनी की वेबसाइट को ओपन करेंगे। तो वहां पर आपको उसकी लिंक मिल जाएगी इसी प्रकार कई भीमा एग्रीगेटर को भी आपको अलग-अलग बीमा कंपनी के प्लान की तुलना और खरीदने की सुविधा देते हैं। जैसे कि PolicyBazaar.com, PolicyX.Com, Coverfox.com इत्यादि।

👉 How-to-earn-money-in-dollar-2023

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बता दिया है कि Third Party Insurance क्या होता है? और उसके कौन-कौन से फायदे हैं? 2022 हमने आपको सब कुछ विस्तार पूर्वक बताया है तो उम्मीद करती हूं। आपको हमारी आज की जानकारी पसंद आई होगी और आपके लिए उपयोगी सिद्ध अवश्य रहेगी। तो कृपया करके इसे अपने दोस्तों के अतिरिक्त सोशल मीडिया अकाउंट में जरूर शेयर करें। बाकी आपको कोई अन्य सवाल पूछना हो तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हो हम आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने