केवल व्हाट्सएप का नेट बंद कैसे करें?

केवल व्हाट्सएप का नेट बंद कैसे करें? 2023



केवल व्हाट्सएप का नेट बंद कैसे करें : नमस्कार दोस्तों कैसे हो आप स्वागत है आपका आज की नई नई पोस्ट में दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं। कि केवल व्हाट्सएप का डाटा कैसे बंद करते हैं। दोस्तों यदि आप इस फीचर के बारे में जानना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को एक बार शुरू से लेकर लास्ट तक ध्यानपूर्वक जरूर पढ़िए। दोस्तों हमने इस पोस्ट में व्हाट्सएप पर डाटा बंद करने के 2 आसन तरीके बताए हैं।

दोस्तों जैसा कि आपको पता है कि आजकल सभी लोगों के पास एक स्मार्टफोन देखने को मिल ही जाता है और आपको पता है कि आजकल सभी लोग व्हाट्सएप जरूर यूज़ करते ही हैं और हां आप भी व्हाट्सएप यूज करते होंगे। दोस्तों वैसे तो आपको व्हाट्सएप के बारे में लगभग बहुत सारे फीचर्स के बारे में तो पता ही होगा लेकिन आज हम आपको ऐसे फीचर के बारे में बताने वाले हैं जो कि आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होने वाला है।  

Only WhatsApp का net off कैसे करें?

दोस्त आपको पता है कि कभी-कभी  बहुत से लोग व्हाट्सएप पर ग्रुप में से जा मैसेज या फिर व्हाट्सएप मैसेज बार-बार आने से काफी ज्यादा परेशान होते हैं वह जैसे ही अपने मोबाइल फोन का डाटा ऑन करते हैं तो एक ही साथ तो बहुत सारे मैसेज फोटोस वीडियोस आने लगते हैं। जिससे उनको काफी ज्यादा परेशानी होती है और इसके अलावा मोबाइल फोन की स्टोरेज और इंटरनेट की खपत भी होती है।  जैसे बहुत से लोगों को बहुत ज्यादा परेशानी होती है और वह सोचते हैं कि काश कोई ऐसी ट्रिक होती जिससे हम केवल व्हाट्सएप का डाटा बंद कर सकें। 

दोस्तों इसके लिए आपने गूगल गूगल और यूट्यूब पर रिसर्च भी किया होगा लेकिन अगर आपको कोई सलूशन नहीं मिला है तो आप आपको अब चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। हम आज की इस पोस्ट के माध्यम से आपकी इस समस्या को स्टेप बाय स्टेप सॉल्व करने वाले हैं। दोस्तों इसके लिए आपको कोई थर्ड पार्टी एप्लीकेशन डाउनलोड नहीं करनी होगी। दोस्तों हम आपको आपके मोबाइल फोन की सेटिंग में कुछ चेंज करवा कर आसानी से आपकी समस्या को सॉल्व करना बताएंगे तो दोस्तों इस पोस्ट को आप शुरू से लेकर लास्ट तक जरूर पढ़िए।

केवल व्हाट्सएप का डाटा बंद कैसे करें? पहला तरीका

दोस्तों व्हाट्सएप का डाटा बंद करने के लिए आपको किसी भी तड़पा डे एप्लीकेशन को अपने फोन में इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं है दोस्तों हम आपको आपके स्मार्टफोन की सेटिंग में कुछ बदलाव करके आपके व्हाट्सएप पर डाटा को बंद करना बताएंगे। और हां दोस्तों इसके अलावा आप किसी भी एप्लीकेशन का डाटा Restricted या फिर बहन कर सकते हैं इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए वह आपको हमारे द्वारा बताए गए तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करिए।

स्टेप 1: दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन की सेटिंग को ओपन करना है।

स्टेप 2: अब इसके बाद आपको एप्स के ऑप्शन में जाना है इसके अलावा आप सेटिंग के सर्च बार में टाइप कर सकते हैं (apps)

स्टेप 3: Aaps के ऑप्शन में आपको ऑप्शन मिल जाएंगे जहां पर आप मैनेज एप्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप 4: अब जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको यहां पर मोबाइल के बहुत सारे एप्लीकेशन दिखाई देंगे। यहीं पर आपको व्हाट्सएप का भी ऑप्शन दिखेगा जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

स्टेप 5 : व्हाट्सएप पर जैसे ही आपको क्लिक करते हैं तो आपकी यहां पर बहुत सारी सेटिंग ओपन हो जाएंगी जहां पर आपको स्क्रोल डाउन करके नीचे की ओर जाना यहां पर आपको (restrict data usage) के ऑप्शन पर प्ले करना है।

स्टेप 6: अब आपको यहां पर वाईफाई मोबाइल डाटा सिम 1 सिम 2 के सामने वाले बॉक्स में ब्लू टिक दिखाई देंगे। जिस पर आपको अनटिक करके ओके (ok) पर क्लिक करना है।

स्टेप 7: जैसे ही आप ओके पर क्लिक करते हैं तो आपके व्हाट्सएप का डाटा बंद हो जाएगा इसके बाद आपके व्हाट्सएप पर किसी का भी मैसेज नहीं आएगा। और ना ही किसी को पता चलेगा कि आप ऑनलाइन हैं। आप इस  ट्रिक को यूज़ करके व्हाट्सएप में ऑफ लाइन दिखाकर यूट्यूब, गूगल या कोई अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूज कर सकते हैं।

दोस्तों यदि आप फिर से अपने व्हाट्सएप चालू करना चाहते हैं तो आपको ऊपर बताए गए स्टेप को फॉलो करके जो ऑप्शन आपने अन टिक किया था। उससे आपको टिक करके ओके कर देना। अब आपका व्हाट्सएप का डाटा फिर से चालू हो जाएगा। 

व्हाट्सएप का नेट बंद करने का दूसरा तरीका?

दोस्तों इस तरीके में आपको मोबाइल की सेटिंग मैं नहीं जाना है  इसके लिए आपको केवल व्हाट्सएप के आइकन पर क्लिक करके app info बीएफ सन पर क्लिक करके आप अपने व्हाट्सएप का डाटा आसानी से बंद कर सकते हैं। इसके लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप तरीका बताया है।

Step 1 : दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले अपना मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर दिखाई गई व्हाट्सएप एप्लीकेशन पर लॉन्गप्रेस करना है और इसके बाद आपको एप इन्फो (app info) वाले को प्ले करना।

Step 2 : दोस्तों जैसे आप ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन उनके सामने आएंगे तो आपको स्क्रोल डाउन करके नीचे की ओर जाना है यहां पर आपको रेस्ट्रिक्ट डाटा usage का ऑप्शन दिखाई देगा।

Step 3 : अब आपको यहां पर वाईफाई मोबाइल डाटा सिम 1 और सिम 2 के सामने वाले बॉक्स पर untik करके ओके करना है। 

दोस्तों हम वैसे भी दोनों तरीके से में ही हैं बस अपना सेटिंग मैं जाने का ऑप्शन अलग है। दोस्तों आप अपने तरीके से आपको जो अच्छा लगे आप फॉलो कर सकते हैं और अपने केवल व्हाट्सएप का डाटा बंद कर सकते हैं। और आप फालतू के मैसेज से बच सकते हैं।

जीबी व्हाट्सएप का डाटा कैसे ऑफ करें?

दोस्तों यदि अगर आप व्हाट्सएप के अलावा जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल करते हैं और आप अपने जीबी व्हाट्सएप का डाटा बंद करना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको जीबी व्हाट्सएप में आपको एयरप्लेन मोड मिल जाता है जहां से आप बहुत ही आसान तरीके से इसके नेट को बंद कर सकते हैं।

  • दोस्तों इसके लिए आपको सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में जीबी व्हाट्सएप को ओपन करना है और इसके बाद आपको ऊपर की तरफ वाईफाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको नीचे एक पापा को दिखाई देगा जहां पर आप को एक्टिवेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।


  • दोस्तों जैसे ही आप इतना करते हैं तो आपके जीबी व्हाट्सएप पर एयरप्लेन मोड एक्टिवेट हो जाएगा और आपका जीबी व्हाट्सएप इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।  और दोस्तों अगर आप इसे डिसएबल करना चाहते हैं तो आपको अपने जीबी व्हाट्सएप में ऊपर की ओर वाईफाई वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और वैसे भी आप उस पर क्लिक करेंगे तो फिर से आपका व्हाट्सएप का नेट चालू हो जाएगा।

कंक्लुजन

दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि आपको आज की यह जानकारी काफी ज्यादा पसंद आई होगी और आप अच्छे से समझ गए होंगे कि केवल अपने व्हाट्सएप का डाटा बंद कैसे करें सकते हैं, जीबी व्हाट्सएप का डाटा बंद कैसे करें। दोस्तों इस के बारे में हमने आपको 2 सरल तरीके बताएं हैं। अगर आपको आज की यह जानकारी काम की लगी है तो आप इसे अपने सभी दोस्तों के साथ उसे मिलाकर जरूर शेयर कर सकते हैं। धन्यवाद!

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने