5 बेस्ट एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट कौन से है ?

5 बेस्ट एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट कौन से है ? 2023

5 बेस्ट एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट कौन से है ?
5 बेस्ट एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट कौन से है ?


5 बेस्ट एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट कौन से है ?

नमस्कार दोस्तो आपका एक बार फिर से हमारी इस वेबसाइट पर तहे दिल से स्वागत है आज की इस पोस्ट की सहायता से हम आप लोगों को 5 बेस्ट एंड्राइड Bitcoin wallet के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जी हां दोस्तों आज की इस पोस्ट की सहायता से आप बिटकॉइन वॉलेट के बारे में जान पाएंगे जिसमें हम बेस्ट एंड्राइड के बारे में जानकारी देंगे। अगर आप भी ऐसी ही किसी पोस्ट की तलाश में लगे हुए हैं जहां पर आपको 5 बेस्ट एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट के बारे में जानकारी मिल सके। तो दोस्तों परेशान ना हो क्योंकि आप सही जगह पर आ चुके हैं इस पोस्ट में आपको सारी जानकारी विस्तार पूर्वक दी जाएगी।

Best bitcoin wallets for android, 1) Ledger Live App, 2) 3) Trust Wallet, 4)  Coinomi, 5) Electrum Mobile wallet, are 5 Best Bitcoin Wallets For Android in Hindi (2023)

बिटकॉइन वॉलेट–;

क्या आपने अपना बिटकॉइन सुरक्षित जगह पर खरीदा था क्या वह हैकर से सुरक्षित है क्या आपने Bitcoin खरीदा था तो ऐसे सवाल पूछे जाने पर आपका जवाब होगा। जहां से मैंने खरीदा था एप या वेबसाइट से तो आप अपने बिटकॉइन की सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं। अब आप अपने बिटकॉइन को ऑनलाइन एक्सचेंज या फिर वेबसाइट पर रख सकते हैं जहां से आपने बिटकॉइन को खरीदा था।

अगर आप अपने बिटकॉइन को किसी वेबसाइट है आप पर आप पर रखते हैं तो आप उसके असली मालिक नहीं माने जाते क्योंकि यदि यह साइट हैक हो जाती है या फिर अपनी सर्विसेज को बंद कर देती है। तो आप अपने बिटकॉइन को खो सकते हैं अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि ऐसा नहीं हो सकता। तो दोस्तों ऐसा बिल्कुल हो सकता है इसीलिए आपको उन्हीं एप्लीकेशंस को प्रयोग में लाना चाहिए जो कि भरोसे बंद हो और आप उन पर आंख बंद कर भरोसा कर सकें। ऐसे ही एप्लीकेशंस के बारे में हम आपको जानकारी देंगे।

Bitcoin वॉलेट कितने प्रकार के होते हैं:-

1) हार्डवेयर वॉलेट (Hardware Wallets) जैसे Ledger X Wallet 

2) डेस्कटॉप वॉलेट (Desktop Wallets) जैसे Guarda

3) मोबाईल वॉलेट (Android and IOS)

4) ऑफलाइन वॉलेट (Offline wallets)

अपना समय बीना गवाए हम आगे अपनी पोस्ट की तरफ बढ़ते हैं जिसमें आपको एंड्रॉयड फोन के लिए 5 बेस्ट बिटकॉइन वॉलेट के बारे में जानकारी दी जाएगी जो कि 2023 में काफी हेल्पफुल रहेंगे।

Bitcoin Wallets For Android in Hindi (2023)

1) Ledger Live App 

2)  Trust Wallet 

3)  Coinomi 

4)  Electrum

5)  Mycelium

1)  Ledger Live App 

Ledger Live app यह एक बहुत ही अच्छा एप्लीकेशन है जिसको लेजर कंपनी के द्वारा बनाकर तैयार किया गया है इसी कंपनी ने लेजर नैनो एक्स और लेजर नैनो एस  को बनाकर तैयार किया है। अगर आपके पास इन दोनों में से एक भी लेजर हार्डवेयर वॉलेट होता है तो यह एप्लीकेशन उनके साथ बहुत ही अच्छा तालमेल रखा पर कार्य करता है। जिसे आप अपने बिटकॉइन को बहुत ही सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं।

Ledger Live App की कुछ विशेषताऐ:-

हर एक चीज की कोई ना कोई विशेषता होती है उसी प्रकार की लेजर लाइट एप्लीकेशन की भी कुछ विशेषता है जिसके बारे में हम आपको बताना चाहते हैं। क्रिप्टो स्टॉकिंग करके गिफ्ट पाए और बिटकॉइन और 450 प्लस अन्य क्रिप्टो करेंसी टोकन को मैनेज करें। आप Defi की service का भी प्रयोग कर सकते हैं।

2)  Trust Wallet

फर्स्ट बॉलीवुड 2023 की बात की जाए तो यह भी एक बहुत ही अच्छा मल्टी क्रिप्टो करेंसी वॉलेट है जो कि बहुत सारे ब्लॉकचेन को सपोर्ट करता है। और Bitcoin, Etherium, LUNA, Polkadot इत्यादि को भी सपोर्ट करता है।

ट्रस्ट वॉलेट का प्रयोग करके आप अपने बिटकॉइन को काफी ज्यादा सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं इसी तरीके से 

ट्रस्ट वॉलेट की विशेषताएं–;

एथेरियम और 4 पॉइंट 5 मिलीयन प्लस करेंसी को सपोर्ट करता है और एंड्रॉयड स्मार्टफोन के लिए यह मल्टीकरंसी बोलट है। इसका प्रयोग करके आप डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से क्रिप्टो को आसानी से कह सकते हैं।

आप जो भी विद्वान खरीदते हैं खरीदी में क्रिप्टो पर इंटरेस्ट भी आपको यहां पर मिल जाता है। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आता है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें।

3)  Coinomi 

तीसरे नंबर पर एप्लीकेशन के बारे में तो यह भी एक बहुत ही सुरक्षित और लोकप्रिय मल्टीपाइंट है जो कि दुकान और अन्य Altcoins को सपोर्ट करता है। यह आपको अपनी प्राइवेट की को संभालने और इसका प्रयोग करने की अनुमति प्रदान करता है। यह 507 क्रिप्टो assets और कई ERC20 सपोर्ट करता है यह उनमें से एक है जो कि बिटकॉइन, बिटकॉइन कैश और बिटकॉइन गोल्ड को सपोर्ट करते हैं।

Coinomi की कुछ विशेषताऐ:-

यह एप्लीकेशन बारकोड को सपोर्ट करता है और इसे कोई भी आकर है कि नहीं कर सकता है बहुत सारी भाषा में यह एप्लीकेशन उपलब्ध है आप अपना वॉलेट आसानी से रिकवर कर सकते हैं। बस अपना recovery phrase डालना पड़ेगा और इसमें मल्टीलेवल पासवर्ड सुरक्षा भी उपलब्ध है।

4) Electrum 

दुनिया में सबसे पुराना और सबसे सुरक्षित और भरोसेमंद वॉलेट है यह एप्लीकेशन लाइटवेट बिटकॉइन वॉलेट है जिसे बिटकॉइन कम्युनिटी के द्वारा 2011 में बनाकर तैयार किया गया था। आपको इसमें आपके फंड की कस्टडी के लिए पिन कोड और सिल्की भी दिया जाता है।

5. Mycelium

बात की जाए इस एप्लीकेशन की तो यह सबसे प्रसिद्ध और लोकप्रिय एंड्राइड बिटकॉइन वॉलेट में से बेहतरीन बिटकॉइन वॉलेट है जहां पर आप अपने बिटकॉइन कि खुद मालिक हो सकते हैं। मायसेलियम से पहले मैं अपने बिटकॉइन को एक्सचेंज पर ही रखता था जहां से मैंने अपने बिटकॉइन को खरीदा होता है।

माई सेलियम एक अच्छा एंड्रॉयड मोबाइल बिटकॉइन वॉलेट है जिसका प्रयोग करके आप अपने को खरीद और बेच सकते हैं।

प्रयोग कैसे करें: -

1) सबसे पहले आपको इस एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है डाउनलोड करने के बाद आपको इसे इंस्टॉल करना पड़ेगा। इंस्टॉल करने के बाद आपको दो ऑप्शन से दिखाई देंगे इसमें से अपना पुराना वॉलेट स्थापित करें और अपना न्यू अकाउंट बनाकर तैयार करें।

2) अकाउंट बनाते समय आपको सीड की को किसी सुरक्षित जगह पर संभाल कर रख लेना है हमेशा याद रखना है। अगर आप अपने 12 अंकों को खो देते हैं तो आपको अपने विटकॉइन को हमेशा हमेशा के लिए खोना पड़ेगा।

अंतिम शब्द 

आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज की सहायता से आप लोगों के लिए पांच एप्लीकेशन के बारे में जानकारी दी है। जिसमें आप अपनी बिटकॉइन को बिटकॉइन वॉलेट में बहुत ही आसानी से सुरक्षित तरीके से रख सकते हैं। अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आती है तो आप इसे अपनी सोशल मीडिया अकाउंट पर अवश्य शेयर करें। ताकि आपके दोस्तों तक यह जानकारी पहुंच सके और इस जानकारी को प्राप्त करने के बाद वह भी 5 बेस्ट बिटकॉइन वॉलेट के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने