WhatsApp voice call record kaise karen

व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कैसे करें?

व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कैसे करें


व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? : जैसा कि आप सभी जानते हैं व्हाट्सएप आज के जमाने का नंबर वन मैसेजिंग प्लेटफॉर्म बन चुका है। साथ ही साथ इसके अंदर ऐसे कई प्रकार की फीचर पाए जाते हैं जिसकी वजह से लोग इसकी तरफ ज्यादा आकर्षित होते हुए नजर आते हैं। साथ ही साथ यह लोगों के लिए काफी है यूज़फुल एप्लीकेशन है। इसलिए इसने अपनी एक नई पहचान बना ली है।

व्हाट्सएप एक ऐसा एप्लीकेशन है जिसके अंदर अमेजिंग फीचर्स की वजह से यह लोगों द्वारा काफी है तो पसंद किया जाता है। और इसके माध्यम से आप वॉइस कॉल के साथ साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं और भी कई प्रकार की फीचर है जिनके बारे में हम नीचे विस्तार से जानेंगे। लेकिन आज इस पोस्ट के माध्यम आपको हम आपको काफी इंटरेस्टिंग और मजेदार जानकारी साझा कर रहे हैं

जब भी हम किसी भी व्यक्ति को डायरेक्ट कॉल करते हैं तो उसमें हमें वॉइस कॉल का ऑप्शन मिलता है। लेकिन अब तो वीडियो कॉल भी कर सकते हैं लेकिन सिम कार्ड सिम होना चाहिए लेकिन यहां पर बात आती है। जब हम व्हाट्सएप पर किसी व्यक्ति से वॉइस कॉल पर बात करते हैं क्या उसे हम रिकॉर्ड कर सकते हैं।

अब इस बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है क्योंकि व्हाट्सएप की तरफ से अभी ही ऐसा कोई भी फीचर नहीं आया है। जिसके माध्यम से आप वॉइस कॉल या वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सके लेकिन फिर भी ऐसे बहुत सारे एप्लीकेशन है जो इंटरनेट पर छाए हुए हैं। जिनके माध्यम से आप किसी भी प्रकार की वॉइस कॉल या वीडियो कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हो।

WhatsApp voice call record kaise karen

इसीलिए आज इस पोस्ट में हम आपको व्हाट्सएप की वॉइस कॉल को रिकॉर्ड करने का एक तरीका शेयर करेंगे जिससे कोई व्यक्ति व्हाट्सएप वॉइस कॉल को रिकॉर्ड करना चाहता है। तो उसकी यह समस्या आसान हो जाए तो आखिरी तक हमारी इस पोस्ट में हमारे साथ जुड़े रहना है। फिर उसके बाद आपको सारी जानकारी हासिल हो जाएगी।

वैसे व्हाट्सएप का इस्तेमाल सबसे अधिक मैसेजेस के रूप में करते हैं। लेकिन इसमें बहुत सारी सुविधाएं बिल्कुल फ्री हैं इसमें आप चैट कर सकते हैं वॉइस कॉलिंग वीडियो कॉल तथा अन्य कई फीचर का लाभ उठा सकते हैं।

🔍 किसी के व्हाट्सएप मैसेज कैसे पढ़े 

व्हाट्सएप की शानदार फीचर

• व्हाट्सएप एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से आप चैट कर सकते हैं।

• व्हाट्सएप के माध्यम से आप चैट की अतिरिक्त वीडियो कॉल ऑडियो कॉल भी कर सकते हो।

•  व्हाट्सएप के द्वारा आप फोटो वीडियो डॉक्यूमेंट इत्यादि शेयर कर सकते हैं।

•  व्हाट्सएप से आप लोकेशन शेयर कर सकते हैं।

•  व्हाट्सएप के द्वारा आप पेमेंट भी कर सकते हो।

•  व्हाट्सएप में इमोजी, gif, स्टिकर इत्यादि भेज सकते हो।

•  व्हाट्सएप में वॉलपेपर सेट कर सकते हो।

 व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कैसे करें?

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहती हैं ऐसे में गूगल पर सर्च करते हैं। क्या व्हाट्सएप ऑडियो कॉल रिकॉर्ड होती है या व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड करने का तरीका क्या है इत्यादि जानकारी गूगल पर सर्च करते हैं।

लेकिन मैं आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहती हूं आप बहुत ही आसानी से व्हाट्सएप पर वॉइस वीडियो कॉल दोनों को रिकॉर्ड कर सकते हैं। यहां पर मैं आपको इसी के बारे में विस्तार से बताने वाली हूं।

व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड एप्लीकेशन

1 App Call Recorder (Early Access)

2. Call Recorder

3. Universal Call Recorder (Early Access)

व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कैसे करे?

दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बताऊंगी कि व्हाट्सएप में आपको ऐसा कोई फीचर नहीं मिलता है। जिसके द्वारा आप व्हाट्सएप भी किसी भी कॉल को रिकॉर्ड कर सके लेकिन यहां पर मैं आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन की सहायता से ऐसा करना बताऊंगी।

यहां पर मैं आपको केवल Call Recorder – Cube ACR नामक एप्लीकेशन का इस्तेमाल करने वाले हैं। जिसको प्ले स्टोर से एक करोड़ से भी अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है और इस ऐप को 3 पॉइंट 9 की स्टार्टिंग मिली है। तो चलिए इस एप्लीकेशन से व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड कैसे करें सीख लेते हैं।

Step 1

सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से Call Recorder – Cube ACR App अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। आप चाहे तो नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Step 2

उसके पश्चात आपको अपने मोबाइल में इस एप्लीकेशन को ओपन करना है। ओपन करने के बाद यहां पर आपको डिस्क्लेमर लिखा हुआ दिखाई दे रहा होगा इसे सही से पढ़ना है और नेक्स्ट पर क्लिक करें।

Step 3

इस एप्लीकेशन के द्वारा कुछ परमिशन मांगी जाएंगी तो आपको Access करना है। इन्हें ग्रांट परमिशन पर क्लिक करके सभी को अलाव करना है।

Step 4

नेक्स्ट स्टेप में इनेबल एप कनेक्टर पर क्लिक करना है। जिससे आप मोबाइल की सेटिंग में रीडायरेक्ट हो जाएंगे जहां से एक्सेसिबिलिटी की ऑप्शन को इनेबल करना है।

Step 5

अब फिर से इस एप्लीकेशन मैं आ जाना है और Add Cube to Autostart के बटन पर क्लिक करना है। और इस एप्लीकेशन के लिए ऑटोस्टार्ट ऑप्शन को इनेबल करें।

Step 6

अब आपको इस एप्लीकेशन को टेस्ट करने के लिए किसी ऐप को सिलेक्ट करना है। यहां पर आपको व्हाट्सएप पर क्लिक करके किसी को भी कॉल करके टेस्ट कर सकते हैं।

Step 7

दोस्तों इतना करने के पश्चात यह एप्लीकेशन आपकी व्हाट्सएप कॉल के अलावा Skype, Facebook, Telegram तथा Line App की इनकमिंग और आउटगोइंग कॉल ऑटोमेटिक रिकॉर्डर करेगा। आप रिकॉर्डेड कॉल्स कोई एप्लीकेशन के होम पेज पर चेक कर सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप बहुत ही आसानी से इस एप्लीकेशन की सहायता से व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कर सकते हैं। लेकिन यदि आप इसके अलावा किसी अन्य एप्लीकेशन को इस्तेमाल करना चाहते हैं। तो यहां पर आपको कुछ और भी एप्लीकेशन बताने वाली हूं जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं।

Best Whatsapp Voice Call Recording App

दोस्तों किसी कारण वश ऊपर बताये ऍप के माध्यम से अगर आप Whatsapp Call को Record नहीं कर पाते हैं। तो Playstore पर इसके लिए कई सारे Whatsapp Call Record करने वाला App मिल जाते हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर सकते हैं। उनमे से कुछ ख़ास ऍप के बारे में हम यहाँ पर बताने वाले हैं।

1 App Call Recorder (Early Access)

Download

यह ऍप Playstore पर उपलब्ध सबसे बेहतरीन Whatsapp Call Recorder में से एक हैं, sparkling design and Infotech PVT. Ltd. द्वारा बनाये इस App को Playstore से 1 करोड़ से भी ज्यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ हैं।

तथा 3+ Star Rated App हैं जिसकी साइज सिर्फ 17 MB की हैं। आप चाहे तो इसका इस्तेमाल भी अपनी व्हाट्सप्प कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए कर सकते हैं।

2. Call Recorder

हमारे दूसरे नंबर की लिस्ट में कॉल रिकॉर्डर एप्लीकेशन आता है फोटो कॉलेज टीम द्वारा बनाई गई। एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर 50 लाख से अधिक लोगों ने डाउनलोड कर लिया है और इसे 3.6 Star ⭐ Rating मिली है।

इस एप्लीकेशन का साइज 3.2 MB होने के कारण किसी के लिए भी इस्तेमाल करना काफी आसान है। और यहां पर आप अपनी व्हाट्सएप की इनकमिंग तथा आउटगोइंग कॉल ऑटोमेटिक रिकॉर्ड कर सकते हैं।

3) Universal Call Recorder (Early Access)

यूनिवर्सल कॉल रिकॉर्डर तथा कॉल रिकॉर्डर दोनों ऐप को एक ही Developer के द्वारा बनाया गया है। इस एप्लीकेशन को प्ले स्टोर पर 100000 से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड करा है। और इस ऐप को 3 से भी अधिक स्टार रेटिंग मिली है।

इस एप्लीकेशन के द्वारा आप व्हाट्सएप के अलावा  Zoom, Skype और फेसबुक तथा अन्य कॉल को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपनी फाइल मैनेजर में सेव कर सकते हैं।

निष्कर्ष :-

दोस्तों अब आप अच्छी तरह से समझ गई होंगी कि व्हाट्सएप वॉइस कॉल रिकॉर्ड कैसे करें? 2023 ऊपर बताएगी। तरीके का इस्तेमाल कर किया बहुत ही आसानी से व्हाट्सएप वॉइस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

लेकिन फिर भी आपको व्हाट्सएप वॉइस कॉल करने में किसी भी प्रकार की परेशानी आती है। तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं जिससे हम आपकी सहायता कर सकेंगे। और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने