WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है?

 

WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है? 2023

WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है?
WhatsApp और WhatsApp Business में क्या अंतर है?

व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या अंतर है? : नमस्कार दोस्तों कैसे हो एक बार फिर से हमारी वेबसाइट के आर्टिकल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। आप सभी लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल तो अवश्य करते होंगे। लेकिन क्या आपको मालूम है व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या अंतर है? तो हम किस लिए हैं इसीलिए है। क्योंकि हम आपको व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस के अंदर क्या डिफरेंट है इसके बारे में बताएंगे सबसे पहले व्हाट्सएप आया था। जिसे लोग मैसेंजर एप्लीकेशन के रूप में इस्तेमाल किया करते थे।

जैसे-जैसे दुनिया टेक्नोलॉजी की तरफ बढ़ती गई तो व्हाट्सएप भी अपडेट हो गया। और एक नया वर्जन व्हाट्सएप बिजनेस लॉन्च हो गया इसीलिए आज हम आपको इस पोस्ट में दोनों से संबंधित कई महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे। व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस ऐप में से कौन सा अच्छा ऐप है और क्यों आइए तो जानते हैं.

WhatsApp क्या है?

व्हाट्सएप एक मैसेंजर प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल मैसेज वीडियो कॉल ऑडियो कॉल फोटो वीडियो शेयरिंग इत्यादि के लिए कर सकते हैं इसके अतिरिक्त आप इसके माध्यम से डॉक्यूमेंट एवं पेमेंट भी कर सकते हैं। इसीलिए सभी प्लेटफॉर्म आईएस विंडोज और एंड्रॉयड में उपलब्ध है इसके अलावा व्हाट्सएप भी वेब वर्जन है।

जिसकी सहायता से आप कंप्यूटर एवं लैपटॉप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप के फाउंडर कौन है तो आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहते हैं। Brian Acton और Jan Koum दोनों ने मिलकर बनाया था इस एप्लीकेशन को 2009 में लांच किया गया था। आज के जमाने में यह सबसे पावरफुल एवं मैसेंजर एप्लीकेशन है।

WhatsApp Business App क्या है?

व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन का इस्तेमाल छोटे बिजनेस के लिए किया जाता है। यह एक एंड्रॉयड एप्लीकेशन है हालांकि यह सभी प्लेटफार्म पर अवेलेबल है। इसकी सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि व्हाट्सएप बिजनेस को आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकती है यह बिजनेस करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। ऐसे कई सारे फीचर है जो ग्राहक को ऑटोमेटिक जवाब देते हैं जिससे की ग्राहक आपके साथ बना रहता है।

इसके अतिरिक्त ग्राहक आपको अपनी जरूरत के अनुसार प्रोडक्ट के फोटो भी आपको सेंड कर सकता है। जिससे के आप उसकी जरूरत के अनुसार सहायता कर सके इसीलिए यह भी काफी अमेजिंग एंड उपयोगी एप्लीकेशन है।

Whatsapp और Whatsapp Business में क्या अंतर है?

व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस दोनों में क्या अंतर है? वैसे इन दोनों एप्लीकेशन को एक ही कंपनी के द्वारा बनाया गया है। लेकिन इन दोनों का अलग ही महत्व है यदि व्हाट्सएप व्हाट्सएप के बारे में बात की जाए तो यह एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है। जिसका इस्तेमाल हम अपने परिवार दोस्तों एवं रिश्तेदारों से बात करने के लिए कर सकते हैं सीधे शब्दों में कहें तो व्हाट्सएप से हम मनोरंजन कर सकते हैं। एक दूसरे से वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं फोटो, वीडियो इत्यादि शेयर कर सकते हैं।

परंतु वही पर हम व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन के बारे में बात करें तो यह उससे काफी अलग है। हालांकि इसका इस्तेमाल भी मैसेंजर की तरह किया जा सकता है। लेकिन इसका इस्तेमाल व्यवसाय के रूप में अभी किया जाता है यह बिजनेस को बढ़ाने के लिए काफी हेल्पफुल ऐप है। जिसके अंदर हमें ऐसे कई प्रकार की फीचर मिल जाते हैं जो आपके बिजनेस और ब्रांड को बढ़ाने के लिए काम आते हैं। आइए तो इसके शानदार फीचर के बारे में जान लेते हैं।

Whatsapp Business में ऐसे कई फीचर्स

1. Account Profile

व्हाट्सएप बिजनेस एप्लीकेशन में आप अपने बिजनेस की प्रोफाइल बना सकते हैं। प्रोफाइल बनाना काफी आसान है इसके लिए आपको सेटिंग में जाकर प्रोफाइल वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना होता है। उसके पश्चात आपके सामने एक टेक्स्ट फॉरमैट का बॉक्स ओपन होता है आप इसके अंदर अपने बिजनेस से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं। जिससे कि कोई भी व्यक्ति आपकी व्हाट्सएप प्रोफाइल को देखे तो आपके बिजनेस के बारे में जान सके।

2. Business Category

इसका यह भी कमाल का फीचर है इससे जो भी व्यक्ति प्रोफाइल को देखता है उसको यह पता चल जाता है। कि आपका बिजनेस किसी चीज का है इस फीचर से आप अपने बिजनेस की केटेगरी को चुन सकते हैं मान लीजिए आपका कोई हेल्थ का बिजनेस है तो आप कैटेगरी में हेल्थ सिलेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा भी इसमें कई केटेगरी सामने आप अपने बिजनेस के अनुसार से लगते कर सकते हैं।

3. Description

यह भी काफी उपयोगी फीचर है इसमें आप अपने बिजनेस से संबंधित डिस्क्रिप्शन दे सकते हैं। आप जो भी सर्विस प्रदान कर रहे हैं इसमें लिख सकते हैं यहां पर आपको को शब्दों की लिमिट मिलती है। तो आप बहुत ही कम शब्दों में यहां अपने बिजनेस के बारे में समझा सकते हैं।

4. Business Address

इस फीचर की सहायता से आप अपने बिजनेस का एड्रेस या ऑफिस का एड्रेस डाल सकते हैं। यह एड्रेस सीधा गूगल मैप से लिंक होता है यदि किसी को आपकी दी गई लोकेशन पर आना होगा तो वह सीधा आपके एड्रेस पर क्लिक करेगा। और गूगल मैप में आपका एड्रेस खुल जाएगा और आसानी से हुए आपके एड्रेस पर पहुंच सकता है।

5. Schedule / Working Hours

व्हाट्सएप बिजनेस में शेड्यूलर का ऑप्शन काफी उपयोगी है। क्योंकि यहां पर आप अपने बिजनेस का समय डाल सकते हैं जिससे कि ग्राहक को पता चल जाए आप का क्या समय है किस दिन आप का ऑफिस खुला रहता है। और कब से कब तक खुला रहता है जिससे ग्राहक आपसे ठीक समय पर संपर्क कर सके।

6. Email ID & Website

ईमेल आईडी एवं वेबसाइट का ऑप्शन भी इसके अंदर मिल जाता है। क्योंकि आजकल सभी बिजनेस वेबसाइट को ऑपरेट करते हैं जिससे उनकी बिजनेस से संबंधित जानकारी वेबसाइट पर मिल जाती है। आप इस फीचर से ईमेल आईडी और वेबसाइट को व्हाट्सएप में ऐड कर सकते हैं।

7. Product Catalog

Product Catalog की सहायता से आप अपने प्रोडक्ट के कैटलॉग बना सकते हैं। जिसमें आप अपने प्रोडक्ट की जानकारी दे सकते हैं इसमें प्रोडक्ट की फोटो डिस्क्रिप्शन आपके पास वेबसाइट पर प्रोडक्ट अपलोड है। उसकी लिंक प्रोडक्ट कैटलॉग में डाल सकते हैं यहां से ग्राहक सीधा आपसे मैसेज करके प्रोडक्ट को खरीद सकता है।

8. Messaging Automations

मैसेजिंग ऑटोमेशन काफी अच्छा फीचर है इसमें आप अपने ग्राहक को ऑटो रिप्लाई मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए आपको बिजनेस व्हाट्सएप के आवे मैसेज के ऑप्शन में जाना होता है इसके बाद यहां पर आप ऐसे मैसेज को लिख सकते हैं। जो आप अपने ग्राहक को भेजना चाहते हैं इसका यह फायदा होता है कि जब भी आप के पास कोई मैसेज करता है। जिस समय आप बिजी रहते हैं तो आपके द्वारा लिखे गए ऑटो रिप्लाई मैसेज अपने आप चला जाता है

Conclusion

तो दोस्तों इस प्रकार इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बता दिया है कि व्हाट्सएप और व्हाट्सएप बिजनेस में क्या अंतर है? इसके बारे में मैंने आपको विस्तार से जानकारी दी है। और व्हाट्सएप बिजनेस के कुछ खास फीचर के बारे में बताया जो कि व्हाट्सएप से अलग बनाते हैं। अगर आपको जानकारी पसंद आती है तो प्लीज इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने