वाहन लोन कैसे ले? 2023

वाहन लोन कैसे ले? 2023

वाहन लोन कैसे ले

वाहन लोन कैसे लें? : आज के जमाने में हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास दो पहिया चार पहिया वाहन मौजूद हों परंतु यह सब इतना आसान नहीं होता है। क्योंकि इसके लिए एक बड़ी धनराशि की जरूरत पड़ती है और व्यक्ति एक बार में पूरी धनराशि भुगतान करने में असक्षम होती है। इसीलिए कई सारी बैंक एवं फाइनेंस कंपनी होती है जो कि लोगों को वाहन लोन प्रदान करती हैं।

लोन का मतलब यही होता है कि बाद में मासिक किस्तों के आधार पर आपको लोन की वापसी करनी होती है। साथ ही साथ ब्याज दर भी देनी पड़ती है यदि आप भी वाहन लोन लेना चाहते हैं। तो आज कि यह पोस्ट आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित रहेगी क्योंकि ऐसे बहुत सारे लोग हैं। जिन्हें वाहन लोन के बारे में सटीक जानकारी ना होने की वजह से वाहन लोन प्राप्त नहीं कर पाते हैं।

या फिर किसी ऐसी फाइनेंस या प्राइवेट कंपनी से लोन ले लेते हैं। जिसके बाद उन्हें ज्यादा ब्याज दर देनी पड़ती है और ना चाहते हुए भी उन्हें उसका वतन करना पड़ेगा। आइए तो बिना किसी समस्या में पड़े वाहन लोन लेने के बारे में विस्तार से जानकारी जान लेते है.

वाहन लोन क्या है? 

हमारे देश के अंदर ऐसी कई सारी फाइनेंस कंपनियां है जो कि मैंने प्रकार के लोन लोगों को अवेलेबल कराती हैं। जिसमें से वाहन लोनी एक अनोखे लोन है जिसका इस्तेमाल लोग ऑटो, ट्रैक्टर, बाइक, कार इत्यादि खरीद सकते हैं इसे फाइनेंस सुविधा भी कहा जाता है। इसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति इसका लाभ उठा सकता है।

यदि आप दो पहिया वाहन खरीदने के लिए लोन प्राप्त करना चाहते हैं। तो इसके लिए मैं आपको किसी भी प्रकार की गारंटी देने की जरूरत नहीं पड़ेगी और यदि चार पहिया या उससे अधिक के वाहन को फाइनेंस करना चाहते है।

परंतु इसके बदले में आपको इसके लिए गारंटी के रूप में जमीन के दस्तावेज या अन्य किसी मुख्य दस्तावेज को गरणतिबके रूप में देनी पड़ती है। तथा प्रत्येक राशि के लोन पर आपको अलग-अलग ब्याज दर का भुगतान करना होता है। तथा इससे संबंधित अन्य विषयों के बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है इसीलिए इसे ध्यान से पढ़ते चलें।

वाहन लोन की ब्याज दर

वाहन लोन की ब्याज दर लगभग सभी फाइनेंस कंपनी एवं बैंकों की अलग-अलग होती है। तथा यह इस बात के ऊपर निर्भर करता है कि आपकी लोन की राशि कितनी है। लेकिन साधारण तौर पर बैंकों द्वारा 7% से लेकर 15% तक ब्याज दर के अनुसार वाहन लोन प्रदान किया जाता है।

इसीलिए वाहन लोन लेने से पहले ब्याज दरों के बारे में आवश्यक रूप से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसके अतिरिक्त एक बार से आपको और अवगत करा देते हैं। कि प्राइवेट फाइनेंस कंपनी है हमेशा बैंक से अधिक ब्याज दर चार्ज करती हैं।

नये वाहनों के लिये –

अगर आप 20 लाख तक का वाहन लोन प्राप्त लेना चाहते है, तो आपको न्यूनतम 10% तक का ब्याज देना पड़ता है।

और यदि आप 20 लाख से अधिक का लोन लेते है, तो आपको न्यूनतम 20% की ब्याजदर का भुगतान करना पड़ेगा।

परंतु यदि आप ऑल पुराने वाहन को खरीदने के लिए लोन ले  है। तो आपको 25% की ब्याज दर का भुगतान करना पड़ेगा क्योंकि पुराने वाहन को खरीदने पर बैन किया। फाइनेंस कंपनी द्वारा हमेशा अधिक ब्याज दर चार्ज किया जाता है।

वाहन लोन लेने के लिए आवश्यक पात्रता

कोई भी व्यक्ति बाहर लोन लेना चाहता है तो उसके पास कुछ आवश्यक पात्रता का होना जरूरी है तभी उसको लोन की स्वीकृति मिलेगी।

• लोन प्राप्त करने के लिए आवेदकों की आयु 18 से 60 वर्ष के मध्य होने चाहिए।

• लोन वैयक्तिक और व्यवसायिक दो रूप से दिया जाता है। बता लोन लेते समय दोनों में से किसी एक आपको प्रूफ से दिखाना पड़ता है।

•  नए या पुराने दो पहिया वाहन को खरीदने के लिए माता-पिता समिति परिवार की सकल आय 240000 वार्षिक रूप से होना अनिवार्य है।

•  इसके अतिरिक्त दो पहिया वाहन को खरीदने के लिए परिवार की वार्षिक आय ₹120000 होना जरूरी है।

•  यदि आप इनकम टैक्स भरते है जो किसी भी बैंक द्वारा और जल्दी लोन मुहैया करा दिया जाता है।

वाहन लोन के लिए आवश्यक डॉक्यूमेंट

वाहन लोन लेने के लिए आपको कुछ आवश्यक डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ही साथ सभी बैंकों और फाइनेंस कंपनियां की नीतियां अलग-अलग होती है। जिस वजह से अलग बैंक या अलग कंपनी से लाभ प्राप्त करने के लिए अलग-अलग दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है लेकिन आमतौर पर यह सभी एक ही होते हैं।

आधार कार्ड

निवास प्रमाण पत्र

पासपोर्ट साइज फ़ोटो

बैंक एकाउंट का विवरण

चेक बुक

आप जिस वाहन का फाइनेंस कराना चाहते हैं उससे जुड़े कागजात।

आप इस प्रॉपर्टी पर लोन लेना चाहते हैं उसके कागज।

सैलरी स्लिप या व्यावसायिक विवरण

प्रॉपर्टी पर कितना लोन प्राप्त कर सकते हैं?

यदि आप अपनी प्रॉपर्टी के द्वारा वाहन लोन लेना चाहते हैं तो आपको को वाहन की कीमत से 70 या 80% वाहन लोन मिल सकता है। बाकी 20 से 30% राशि का आपको वाहन खरीदते समय भुगतान करना होगा।

इसके अतिरिक्त बहुत सारी प्राइवेट कंपनी ऐसी होती है जो इससे अधिक लोन प्रदान करती हैं। क्योंकि सभी बैंक और फाइनेंस कंपनी की अलग-अलग नियम होती है। इसीलिए आप जहां भी लोन प्राप्त कर रहे हैं और संस्थान से संबंधित अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

🔍 Car Insurance ऑनलाइन रिनुअल कैसे कराएं? 2023

🔍Chat GPT क्या है और काम कैसे करता है? 2023

🔍घर बनाने के लिए लोन अप्लाई कैसे करें ? 2023

वाहन लोन का पुनर्भुगतान

हम सभी लोग जानते हैं कि जब हमने लोन लिया है तो हमें उसको वापस करना ही पड़ेगा इसीलिए आपको इस बात के बारे में भी अवश्य जानकारी लेनी चाहिए। कि वाहन लोन का पुनरभुगतान हमें कितने समय में करना होता है कौन से वाहन पर कितने महीने की दोस्तों को बनवा सकते हैं।

दो पहिया वाहन पर – अधिकतम 60 माह तक

चार पहिया वाहन (नया) – अधिकतम 84 माह

चार पहिया वाहन (3 साल पुराना) – अधिकतम 84 माह

चौपहिया वाहन (यदि वाहन यदि 3 वर्ष से ज्यादा पुराना) – अधिकतम 48 महीने

दुपहिया/चौपहिया वाहन (नया/पुराना) ब्याज दर के विकल्प सहित – अधिकतम 36 माह तक

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बता दिया है वाहन लोन कैसे लें और इसके बारे में मैं आपको विस्तार से जानकारी प्रदान की है। और वाहन लोन से संबंधित सभी सवालों का जवाब देने का पूरा प्रयास किया है। आशा करती हूं कि आज का यह लेख आपके लिए उपयोगी एवं महत्वपूर्ण साबित रहेगा। यदि आपके मन में इस पोस्ट से संबंधित कोई भी सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं। साथ ही साथ इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के अलावा social media platform पर जरूर शेयर करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने