Online car aur bike का बीमा कैसे करें 2022

Online car aur bike का बीमा कैसे करें 2022 

Online car aur bike का बीमा कैसे करें 2022

Online car aur bike का Bima कैसे करें : हेलो दोस्तों आज एक बार फिर से हम इस पोस्ट की सहायता से आप लोगों से जुड़ने वाले हैं आज हम इस पोस्ट में आप लोगों को बताएंगे कि आप कार और बाइक का इंश्योरेंस ऑनलाइन मोबाइल से कैसे कर सकते हैं। आप में से ऐसे कई सारे लोग हैं जो गूगल पर इस बारे में सर्च करते रहते हैं की कार और बाइक का बीमा ऑनलाइन घर पर बैठकर ही मोबाइल के माध्यम से कैसे करें तो दोस्तों अगर आप अपने समय की बचत करना चाहते हैं। और घर पर रहकर ही कार और बैंक का बीमा करवाना चाहते हैं और इसके लिए आपको इसके बारे में थोड़ी बहुत जानकारी होना बहुत ही जरूरी है।

अगर आपको जानकारी नहीं है तो हमारी इस पोस्ट में सारी जानकारी आपको विस्तार पूर्वक समझाइए जाएगी। लेकिन इसके लिए आपको हमारे साथ अंत तक इस पोस्ट में जुड़े रहना है तभी आप अच्छी तरीके से समझ पाएंगे। और घर पर रहकर ही अपने मोबाइल के द्वारा ऑनलाइन बीमा कर सकेंगे।

Car insurance aur bike insurance मोबाइल से कैसे करें 

आज के इस डिजिटल उस दौर में हर एक व्यक्ति अपने समय की बचत करना चाहता है और आज के समय में इंश्योरेंस अत्यावश्यक हो गया है। जी हां दोस्तों हम आपको बताने वाले हैं यह हर एक नागरिक के लिए इस्तेमाल किए जाने वाला इंश्योरेंस है जिनके पास अपनी खुद की कोई भी बाइक या फिर कार कोई भी वाहन होता है तो आप लोगों को इस का इंश्योरेंस करवाना बहुत ही जरूरी है।

आज के समय में हर एक व्यक्ति के पास कोई ना कोई बहाना वश रहता है और बाइक और कार हर एक व्यक्ति की जरूरत है हर घर में आपको आजकल बाइक देखने के लिए मिल जाएगी कार भी आजकल आम बात हो चुकी है। यदि आपके पास भी कोई भी मोटरसाइकिल या सरकार है तो आपकी जानकारी के लिए यह बहुत ही उपयोगी है। क्योंकि आपको इस पोस्ट में बाइक और कार के इंश्योरेंस करवाने के बारे में जानकारी शेयर की जाएगी।

इंश्योरेंस क्या होता है ?

दोस्तों कई सारे लोगों के मन में यह सवाल अवश्य चल रहा होगा कि इंश्योरेंस क्या होता है अगर आपके मन में भी ऐसा ही कोई सवाल चल रहा है। तो दोस्तों बीमा भविष्य में किसी भी प्रकार का नुकसान होने की आकांक्षा से निपटने के लिए एक बहुत ही बड़ा हथियार है हम सब में से किसी को भी नहीं पता कि कल क्या होने वाला है। इसीलिए हम बीमा पॉलिसी की सहायता से भविष्य की संभावित किसी भी प्रकार की दुर्घटना या फिर नुकसान की भरपाई की कोशिश करते हैं।

हम सीधी भाषा में आपको इंश्योरेंस का मतलब समझाना चाहेंगे किसी भी प्रकार के जोखिम से सुरक्षा जी हां दोस्तों बीमा वास्तव में ही बीमा कंपनी और बीमित व्यक्ति कार बाइक के बीच एक अनुबंध होता है। बीना का मुख्य अर्थ होता है किसी भी दुर्घटना के जोखिम से सुरक्षा यदि कोई भी बीमा कंपनी या कोई भी इंश्योरेंस कंपनी किसी व्यक्ति का वाहन की बीमा करती है। तो उस व्यक्ति को होने वाली कोई भी आर्थिक दुर्घटना की भरपाई बीमा कंपनी द्वारा की जाती है। और इसी तरह बाइक कार स्मार्टफोन या फिर घर आज का आफ इंश्योरेंस कर सकते हैं तो इसके टूटने या फिर क्षतिग्रस्त हो जाने की स्थिति में मालिक को पहले शर्त के अनुसार मुआवजा दिया जाता है।

Insurance कितने प्रकार का होता है ?

बीमा सामान्य तौर से दो प्रकार का होता है।

1 -जीवन बीमा (Life Insurance )

2 -साधारण बीमा (General Insurance )

Life Insurance

लाइफ इंश्योरेंस की बात की जाए तो किसी भी व्यक्ति या फिर किसी भी इंसान के जिंदगी का बीमा इसमें किया जाता है बीमा का मतलब यह है कि बीमा पॉलिसी खरीदने वाले व्यक्तित्व की यदि पॉलिसी के दौरान किसी कारणवश या फिर मृत्यु हो जाती है। तो बीमित व्यक्ति के आश्रित को बीमा कंपनी द्वारा शर्त के अनुसार मुआवजा दिया जाता है जिससे उसके परिवार को आर्थिक सहायता मिलती है।

General Insurance

अब जनरल इंश्योरेंस की बात की जाए तो इसके अंतर्गत वाहन घर पशु फसल या फिर मोबाइल में से किसी का भी आप बिना करवा सकते हैं हालांकि हम यहां पर आपको बहन इंश्योरेंस करवाने के बारे में जानकारी दे रहे हैं।

Motor Insurance:

हमारे भारत में सड़क पर चलने वाले किसी भी वाहन का इंश्योरेंस कराना कानूनी रूप से बहुत ज्यादा अनिवार्य है यदि कोई भी इंसान अपने वाहन का बीमा कराए बिना ही सड़क पर चल रहा होता है। तो ट्रैफिक पुलिस उस पर जुर्माना लगा सकती है यदि आपके पास आपके बहन का बीमा होता है और यदि वाहन को किसी भी प्रकार का नुकसान हो जाता है। या दुर्घटना हो जाती है तो बीमा कंपनी पॉलिसी के अनुबंध के अनुसार मुआवजा देती है।

Online car aur bike का बीमा कैसे करें

1) तो दोस्तों इंश्योरेंस करवाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन या फिर कंप्यूटर में किसी भी एक ब्राउज़र को ओपन कर लेना है। और ओपन करने के बाद आपको policybazaar.com इस वेबसाइट को लिखकर सर्च कर देना है अब इसमें पेज ओपन हो जाएगा तो दोस्तों उसमें आपको अभी चल वेबसाइट में चले जाना है।

2) अब आप पॉलिसी बाजार डॉट कॉम वेबसाइट के पेज पर पहुंच गए होंगे तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा जहां पर आपको बहन सेलेक्ट करना पड़ेगा। जैसे कि अगर बाइक का इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं तो टू व्हीलर और गाड़ी का तो फोर व्हीलर सेलेक्ट करना है।

3) अब आपको अपनी मोटरसाइकिल का नंबर एंटर कर देना है जैसे CG10EE2722 इस प्रकार का आपको अपनी बाइक का नंबर एंटर करना है और Get Quotes का ऑप्शन देख सकते हैं जिस पर आपको क्लिक कर देना है।

4) अगले पेज पर पहुंच जाने के बाद उस कंपनी को सेलेक्ट कर लेना है जिस कंपनी के द्वारा आप अपने वाहन का इंश्योरेंस करवाना चाहते हैं। जैसे होंडा, बजाज, टीवीएस, हीरो और भी कई सारी कंपनी है उनमें से आप किसी भी एक कंपनी को सेलेक्ट करें।

5) अब अगले पेज में पहुंच जाने के बाद आपको बाइक का मॉडल सेलेक्ट करना पड़ेगा जैसे CD DELUX,PASSION PRO जो भी आपकी बाइक है आपको उस मॉडल को सेलेक्ट करना है।

6) अब आपको वैरीअंट सेलेक्ट करना है और आपकी बाइक कितनी सीसी की है उसे सेलेक्ट करना है दूसरी स्टेप में पहुंचने के बाद बाइक का रजिस्ट्रेशन वर्ष भी सेलेक्ट करना पड़ेगा। और अपनी बाइक को कौन से वर्ष में आपने लिया है आपको आपकी गाड़ी की आरसी बुक में मिल जाएगा।

7) अब आपने पिछली बार किसी भी कंपनी के द्वारा बीमा कराया है तो आपको उसको सेलेक्ट करना है। इसके बाद आप जितनी वर्ष का बीमा लेना चाहते हैं उसी सेलेक्ट करना है। और इसी आधार पर आपको बीमा की राशि दिखाई जाएगी जिसमें से कोई भी कंपनी की पॉलिसी आप ले सकते हैं।

8) अब अगले पेज में पहुंच जाने के बाद आपको अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता सभी जानकारी को वर्कर आगे बढ़ जाना है। दूसरे भाग में आपको नॉमिनी डिटेल भर देनी है और तीसरे भाग में रजिस्ट्रेशन नंबर, इंजन नंबर रजिस्ट्रेशन डेट, और इसके बाद save प्रोसीड वाले बटन पर आपको क्लिक कर देना है।

9) अब अगले पेज में आपको सारी जानकारी दिखाई जाएगी जानकारी को देखने के बाद आपको पेमेंट वाले ऑप्शन को सिलेक्ट करना है। और उसके बाद पेमेंट कर देना है पेमेंट के लिए आपको वहीं पर ऑप्शन मिल जाएंगे इस प्रकार से आप पेमेंट करने के बाद अपनी कार या फिर बाइक का इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

👉 Simply-case-app-se-loan-kaise-le

अंतिम शब्द 

दोस्तों आशा करते हैं आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी आज कि इस पोस्ट में हमने आप लोगों को कार या फिर बाइक का इंश्योरेंस कैसे करना है। और आप घर पर रहकर ही अपने मोबाइल के जरिए कैसे टाइम की बचत कर सकते हैं और इंश्योरेंस करवा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने