Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए? 2023 कहां से और कैसे खरीदें?

Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए? 2023 कहां से और कैसे खरीदें?

Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए? 2023 कहां से और कैसे खरीदें?

Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए? : दोस्तों आपने Crypto Currency का नाम तो जरूर सुना होगा या कहीं ना कहीं न्यूज़ या ऐड में इसके बारे में सुन रखा होगा  आए दिन मार्केट में इस की खबरें आती रहती है। और लोगों को इसके अप एंड डाउन के बारे में काफी जानकारी देती है काफी समय से इसने अपनी एक नई पहचान बना ली है। जिसके चलते आए दिन न्यूज़ पेपर न्यूज़ या फिर ऐड के द्वारा इसके बारे में कहीं ना कहीं से सुनने को मिल ही जाता है।

यदि आप भी Crypto Currency के बारे में जानते है या फिर आपको ज्यादा जानकारी नहीं है। और आप इसके बारे में जानना चाहते हैं और इसमें अपना इन्वेस्ट करना चाहते है। तो आज की मेरी यह पोस्ट आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाली है क्योंकि आज मैं आपको बताने जा रही हूं Crypto Currency के बारे में Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए? Crypto Currency कहां से खरीदें? Crypto Currency का भविष्य करंसी क्या है? Crypto Currency काम कैसे करती है? कौन सी Crypto Currency खरीदनी चाहिए इत्यादि सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं।

Crypto Currency क्या है?

Crypto Currency एक ऐसी डिजिटल मुद्रा है और यह मुद्दा इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके बनाई गई है। जिसका इस्तेमाल करेंसी के यूनिट को रेगुलेट करने के लिए किया जाता है इंक्रिप्टेड टेक्नोलॉजी की सहायता से Crypto Currency की ट्रांजैक्शन में पारदर्शिता लाई जाती है। आज के जमाने में Crypto Currency का इस्तेमाल ऑनलाइन नेट बैंकिंग और शॉपिंग जैसी वेबसाइट पर काफी अधिक होने लगा है। यदि आप भी किसी के बारे में और अधिक विस्तार से जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई जानकारी को अवश्य पढ़ें।

Crypto Currency से पैसे कमाने के 4 तरीके इन चारों तरीकों से आप किसी भी एक को चुन कर Crypto Currency के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं।

Buy/Sell Cryptocurrency

Cryptocurrency Mining

Cryptocurrency Trading

Cryptocurrency Investment

Buy/Sell Cryptocurrency

मार्केट में Crypto Currency की बढ़ती महंगाई में लोग Crypto Currency को बेचकर और खरीद कर पैसे कमा रहे हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि आज के जमाने में हर व्यक्ति Crypto Currency को खरीदने और बेचने के बारे में नहीं जानता है। Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी है जिसकी कीमत आए दिन घटती बढ़ती रहती है।

इंटरनेट पर आपको ऐसी बहुत सारी वेबसाइट मिल जाएगी जिनके माध्यम से आप Crypto Currency खरीदो और बेच सकते हैं

आप Crypto Currency से पैसे कमाने के लिए खुद की एक वेबसाइट बना सकते हैं। जहां पर आप Crypto Currency बाय ओर सेल कर सकते हैं जब भी Crypto Currency कीमत घट जाए तब Crypto Currency को खरीद कर रख लेना चाहिए। और उसके बाद जैसे ही आपके पास Crypto Currency का आर्डर आता है आप उस व्यक्ति को Crypto Currency बेच सकते हैं।

तो दोस्तों इस प्रकार आप नीचे देंगे किसी भी Crypto Currency को खरीद और बेच सकते हैं।

Bitcoin

Litecoin

Dogecoin

Ethereum

Libra coin

All Cryptocurrency List

Cryptocurrency Mining

जिस प्रकार किसी भी सॉफ्टवेयर को चलाने के लिए मेंटेनेंस की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार Crypto Currency चलाए। रखने के लिए Crypto Currency की माइनिंग करनी पड़ती है अब यह मायने में एक ऐसी प्रोसेस होती है। जिसमें ब्लैक चेन की सहायता से Crypto Currency को एंक्रिप्ट किया जाता है और मेंटेन किया जा सकता है।

जब भी नए Crypto Currency बाजार में आती है या फिर कोई Crypto Currency कंपनी जो कि अपनी Crypto Currency निकालती है। वह अपनी Crypto Currency को मेंटेन रखने के लिए माइनिंग का काम लोगों को देती है। और जो लोग इस प्रकार की माइनिंग का काम करते हैं उन्हें उनके बदले में Crypto Currency दी जाती है।

अब यह Crypto Currency होने जब भी काम के बदले में मिलेगी तो उसका होने सीधा फायदा होता है और वह फायदा यह होता है। कि वह इस Crypto Currency को बाद में किसी भी व्यक्ति को बेच कर या उसकी सहायता से कोई भी शॉपिंग करके उसका फायदा उठा सकते हैं।

क्रिप्टो माइनिंग संसद को आज के जमाने में बिटकॉइन की हो रही है। तो यदि आप भी Crypto Currency की माइनिंग करना चाहते हैं तो उससे पैसे भी कमाना चाहते हैं। तो उसके लिए आप यहां पर नीचे दी गई वेबसाइट और उसकी प्रोसेस को फॉलो करें।

Cryptocurrency Mining

1) तो दोस्तों सबसे पहले आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करना है फिर यह वेबसाइट आपके सामने ओपन हो जाएगी। तो आपको रजिस्टर करना है उसके पास जाकर नीचे अकाउंट बनाकर लॉगिन करें।

2)  यदि आप माइनिंग के बारे में जानना चाहते हैं बिटकॉइन की माइनिंग कैसे की जाती है। तो उसके लिए आपको नीचे देगी वेबसाइट पर जाएं और माइनिंग के बारे में पढ़ सकते हैं।

3) जिस प्रकार मार्केट में शेयर और करेंसी की ट्रेडिंग की जाती है। ठीक उसी प्रकार हम Crypto Currency की भी ट्रेडिंग कर सकते हैं इसके लिए मार्केट में काफी सारी कंपनियां मौजूद है। जो अपनी एप्लीकेशन उपलब्ध कराती है और वेबसाइट उपलब्ध कराती है।

4) जहां पर आप किसी भी Crypto Currency को खरीद सकते हैं और उस Crypto Currency को बेचा भी जा सकता है। अब यहां Crypto Currency को बेचने और खरीदने के आप वही ट्रेडिंग और स्ट्रैटेजी फॉलो कर सकते हैं। जिसको आप शेयर मार्केट में शेयर खरीदने और बेचने के लिए करते हैं।

5) अगर आपको ट्रेडिंग क्या है या ट्रेडिंग के बारे में कोई भी जानकारी नहीं है तो आप नीचे दी गई पोस्ट को पढ़ें। इससे आपको ट्रेडिंग के बारे में जानकारी मिलेगी और आप Crypto Currency की भी ट्रेडिंग आसानी से सीख जायेंगे .

Crypto Currency कौन सी खरीदनी चाहिए?

Crypto Currency एक डिजिटल करेंसी होती है इसलिए आप इसे नहीं खरीद सकते हैं यदि आप Crypto Currency खरीदना चाहते है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको Crypto Currency को सिलेक्ट करना होगा मार्केट में बहुत सारी Crypto Currency है जैसे.

Bitcoin

Ethereum

litecoin

dogecoin

libracoin

यह मुख्य प्रकार से पांच प्रसिद्ध Crypto Currency के नाम है। इनके अतिरिक्त और भी कई सारी Crypto Currency है आप उनमें से किसी भी Crypto Currency को खरीद सकते हैं। इ नको खरीदने के लिए आप नीचे देखिए वेबसाइट पर जा सकते हैं। जहां पर आप किसी भी Crypto Currency को खरीद सकते हैं।

Crypto Currency कहां से खरीदें?

दोस्तों Crypto Currency खरीदना और बेचना बेहद आसान काम है। सबसे पहले आपको ऊपर क्रिप्टो वेबसाइट पर जा सकते हैं और वहां पर आपको अपना अकाउंट बनाना है। उसके पश्चात सही-सही जानकारी भरनी है और उसके बाद आप अपनी पेमेंट डीटेल्स को ऐड कर सकते हैं। फिर आपको करेंसी को सेलेक्ट करें और यह देखना है कि आप किस करेंसी को कितने पैसे में खरीदना चाहते है।

एक बार जब आप अपना अकाउंट बना लेंगे उसके बाद आपको यह मालूम हो जाएगा कि आप इतने पैसों में कितनी Crypto Currency खरीद सकते हैं। उसके पश्चात आपको buy वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और Crypto Currency खरीद लेनी है।

Crypto Currency का भविष्य क्या है?

Crypto Currency को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने इस नए नियम को लागू किया है। जिसके अनुसार अब Crypto Currency में होने वाली आय पर अब 30% इनकम टैक्स लगेगा और Crypto Currency के लेनदेन में अब 1% का टीडीएस भी काटा जा सकता है। इस नियम के अनुसार Crypto Currency को एक प्रकार की  प्राणीकता मिली है जिससे Crypto Currency से पैसे कमाना भारत में लीगल माना जाएगा।

भारत सरकार के इस नए कदम सीएम भारत में Crypto Currency का भविष्य सुनहरा होगा। अब आगामी समय में भारत में आम नागरिक भी Crypto Currency से पैसे कमा पाएंगे।

Read more: Third-Party-Insurance-kya-hota-hai-2023

निष्कर्ष

दोस्तों आज इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया है कि Crypto Currency से पैसे कैसे कमाए? 2023 Crypto Currency कहां से और कैसे खरीदें? और आपको जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने दोस्तों के अलावा सोशल मीडिया अकाउंट पर इस पोस्ट को जरुर शेयर करें। साथ ही साथ आप अपने दोस्तों के साथ मिलकर Crypto Currency से पैसे कमा सकते हैं अगर आपको किसी प्रकार की समस्या आती है। तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी समस्या को लिख कर बता सकते हैं और हमें बता सकते हैं आपकी पूरी हेल्प करेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने